अगर घर में मौजूद है पेड़-पौधे तो कभी न करें इन बातों को नजरअंदाज

अगर घर में मौजूद है पेड़-पौधे तो कभी न करें इन बातों को नजरअंदाज

 

 

वास्तु शास्त्र के अनुसार  हमारे घर का हर एक कोना हमारे जीवन और  लाइफ स्टाइल  को प्रभावित करता है, उसी के अनुसार हमारे जीवन मे उतार चढ़ाव  आते है.  हम घर को सजाने के लिए कई प्रकार के ऐसे पौधे घर ले आते है जिसके कारण घर में नेगेटिव ऊर्जा आती है, वास्तु दोष को  उत्पन्न करते है जिसके कारण हमे अपने जीवन में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. तो चलिए  जानते है घर में किस प्रकार के पौधे रखने चाहिए और कैसे नहीं।

 

तुलसी का पौधा सभी के घर में होता है, लेकिन बहुत ही कम जानते है की उसे किस दिशा में रखना चाहिए।  तुलसी के पौधे को घर के दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए, इससे घर में परेशानी आती है और घर के लोगो को हानि पहुँचती है.

 

इन पौधो को लगाए घर के बाहर

खुशबुदार फूल वाले पौधे घर में लगाने चाहिए जैसे, चंपा,  नागचंपा, चमेली, बेला आदि को घर के बाहर लगाना चाहिए। वास्तु के अनुसार ये पौधे घर के बाहर  लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है.

 

घर में नहीं लगाए आर्टिफिशियल पौधे

बहुत बार हम घर की सुंदरता बढ़ाने के लिए आर्टिफिशियल पौधे घर में लगा देते है, ये दिखने में तो बहुत आकर्षित लगते है लेकिन इससे घर में नेगेटिव ऊर्जा आती है, वास्तु के अनुसार  यह घर में नहीं लगाने चाहिए।

 

मनी प्लांट

मनी प्लांट घर की सुंदरता को चार चाँद लगता है, और ऐसा कहा जाता है, मनी प्लांट से घर में पैसो की कभी कमी महसूस नहीं होती है, लेकिन ये घर में दरिद्रता भी लाता है जब इसको सही दिशा में नहीं लगाया जाये।  घर में मनी प्लांट उत्तर-पूर्व या दक्षिण- पश्चिम  में लगा होना चाहिए।  मनी प्लांट को रोज पानी देना चाहिए, जिससे घर की बरकत बनी रहती है.

 

घर और ऑफिस में रखे गुलदस्ते

घर और ऑफिस में पाजिटिविटी को बनाये रखने के लिए गुलदस्ते रखना चाहिए। फूल मुरझाने के बाद,  फ्रेश फूल लगाना चाहिए।

 

नहीं लगाने चाहिए कांटे दार पौधे

घर में कांटे  दार पौधे नहीं लगाने चाहिए, ऐसे पौधे घर में नेगेटिव ऊर्जा उत्पन्न करते है और कई बिमारिओ और परेशानियों को न्योता देते है.

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *